April 24, 2024

Chandigarh Headline

True-stories

मेयर कुलदीप कुमार ने 20 हजार लीटर मुफ्त पानी और पार्किंग का एजेंडा किया पास

1 min read

चंडीगढ़, 11 मार्च, 2024: आज चंडीगढ़ नगर निगम की 333वीं बैठक हंगामेदार रही। बैठक के दौरान सदन की बैठक में बाधा डालने पर कई भाजपा पार्षदों को मार्शल द्वारा बाहर कर दिया गया। इस बैठक में इंडिया अलायंस के पार्षदों द्वारा चंडीगढ़ निवासियों को 20,000 लीटर मुफ्त पानी और मुफ्त पार्किंग का एजेंडा सदन में लाया गया। जिसे सभी पार्षदों की सहमति से पारित कर दिया गया। इसके तहत चंडीगढ़ के हर घर को 20,000 लीटर मुफ्त पानी दिया जाएगा और इसके साथ ही शहर में पार्किंग भी मुफ्त की जाएगी, इन बातों का प्रगटावा मेयर कुलदीप कुमार ने किया।

मेयर कुलदीप कुमार ने आगे बताया कि चंडीगढ़ नगर निगम में एफएंडसीसी (फाइनेंस एंड कॉन्ट्रैक्ट कमेटी) के चुनाव में तीनों सदस्य इंडिया गठजोड़ पार्षद जसविंदर कौर, रामचंद्र यादव और तरूणा मेहता चुने गए हैं। इस मौके पर एफएंडसीसी चुनाव से पहले भाजपा के पार्षदों द्वारा नगर निगम अधिकारियों से तरह-तरह के उलटे-सीधे सवाल पूछकर नगर निगम का समय खराब किया गया और काफी देर तक वोटिंग प्रक्रिया शुरू नहीं होने दी गई। आख़िरकार जब वोटिंग प्रक्रिया शुरू की गई तो बीजेपी ने हार के डर से अपने पार्षद जसमनप्रीत सिंह का नाम चुनाव प्रक्रिया से वापस ले लिया और बाकी सदस्य बिना वोटिंग के ही चुन लिए गए।

मेयर कुलदीप कुमार ने कहा कि आज नगर निगम में एफएंडसीसी सदस्यों के चुनाव के दौरान भाजपा पार्षदों ने जो किया, वह संविधान की गरिमा को नष्ट करने वाला था। ‘ भाजपा पार्षदों द्वारा जानबूझकर अधिकारियों का समय बर्बाद किया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा को पहले से ही पता था कि आज एफएंडसीसी सदस्यों में उनकी हार तय है, जिसके चलते उनके पार्षदों ने एक योजना के तहत उल्टे-सीधे सवाल पूछकर समय बर्बाद किया। इस मौके पर उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई भी दी।

इस मौके पर नगर निगम में सात अलग-अलग एजेंडे पेश किये गये। पहला एजेंडा पशु चिकित्सालय, रायपुर कलां, चंडीगढ़ में रेडियोग्राफिक मशीनरी स्थापित करना और एक्स-रे रूम, अल्ट्रासाउंड रूम और ऑपरेशन थिएटर का काम पूरा करना था। जिसे सहमति से पारित कर दिया गया। दूसरा एजेंडा बुड़ैल गांव में पानी की पाइपलाइन का था, जिसे आगामी बैठक में विचार के लिए रखा गया। तीसरा एजेंडा सेक्टर 38 स्थित रानी लक्ष्मी बाई भवन की विशेष मरम्मत के लिए पेश किया गया, जिसे सभी की सहमति से पास कर दिया गया।

बैठक में चौथा एजेंडा डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में ताजे गीले कचरे की प्रोसेसिंग का था, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। पांचवां एजेंडा सेक्टर 38 और रायपुर कलां में एबीसी केंद्रों की अनुबंध अवधि बढ़ाने और उनकी क्षमता बढ़ाने का था, इस एजेंडे को भी सदन ने पारित कर दिया। छठा एजेंडा सड़कों से पेड़ों का कूड़ा हटाने के लिए 50 ट्रैक्टर ट्रॉली किराए पर लेने का था, जो पास हो गया।

सातवां एजेंडा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार चंडीगढ़ को 7-स्टार कचरा मुक्त शहर घोषित करना था, जिसे सभी पार्षदों की सहमति से पारित किया गया। इसके तहत शहर को बेहतर तरीके से कचरा मुक्त बनाना है। जिसमें अलग-अलग 24 मुख्य बिंदुओं पर काम किया जाना है, जिसमें डोर टू डोर कलेक्शन, वार्डों की जियो-मैपिंग जैसे वार्ड की सीमाएं, नालियां, जल निकाय, अपशिष्ट प्रसंस्करण, अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधाएं, लैंडफिल, डंपसाइट, स्वच्छता और घरेलू खतरनाक अपशिष्ट प्रसंस्करण और सूखा अपशिष्ट, अपशिष्ट – अपशिष्ट उप-उत्पादों की बिक्री, वैज्ञानिक लैंडफिल, शिकायत निवारण, प्लास्टिक प्रतिबंध आदि पर काम किया जाना है।

इस अवसर पर पंजाब जल आपूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन एवं सह-प्रभारी आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ डा. एसएस आहलूवालिया ने कहा कि आज चंडीगढ़ के लोगों के लिए बहुत खुशी का दिन है, जब चंडीगढ़ नगर निगम में इंडिया एलायंस के मेयर कुलदीप कुमार द्वारा 20,000 लीटर मुफ्त पानी और मुफ्त पार्किंग का एजेंडा पारित किया गया। उन्होंने कहा कि आज सदन की बैठक में भाजपा के पार्षदों ने शहरवासियों को इस सुविधा से दूर रखने में कई बाधाएं डाली, लेकिन सभी बाधाओं को पार करते हुए इन एजेंडों को इंडिया एलायंस के पार्षदों ने पारित करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. Please contact us on gurjitsodhi5@gmail.com | . by ..