March 29, 2024

Chandigarh Headline

True-stories

ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग के बारे में किया गया जागरूक

1 min read

चंडीगढ़ 19 नवंबर 2022: पंजाब यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने ई-वेस्ट (कचरा) की रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता पर एक सेमिनार का आयोजन किया। इसमें ‘वी द रिसाइकलिंग कंपनी’ की डॉ. पायल नंदुरकर ने विभिन्न विभागों के अध्यक्षों के साथ-साथ छात्रों और संकाय सदस्यों को संबोधित किया। डॉ. अमृता शेरगिल (अर्थशास्त्र), डॉ. रोहिणी शर्मा (डीसीएसए), डॉ. उपनीत कौर मंगत (मानवाधिकार और कर्तव्य), सुमन बाला (गणित) आदि ने इस सेमिनार में हिस्सा लिया। सिटीजन्स अवेयरनेस ग्रुप के चैयरमैन सुरिंदर वर्मा इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इसमें बताया गया कि कैसे ई-वेस्ट प्रबंधन इस समय की आवश्यकता बन गया है। 

डिपार्टमेंट ऑफ स्टेटिस्टिक्स की अध्यक्ष डॉ. अंजू गोयल ने ई-वेस्ट को रिसाइकल करने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी और विभिन्न विभागों के उपस्थित लोगों को ई-रीसाइक्लिंग के रास्ते पर आने की सलाह भी दी।

 इसके बाद, विभाग में मौजूद ई-वेस्ट को औपचारिक रूप से प्रक्रिया शुरू करने के लिए सौंप दिया गया। 

सुरिंदर वर्मा ने ई-वेस्ट के निपटान के लिए पहल करने पर विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से विभाग द्वारा ई-वेस्ट पर जन जागरूकता की गई है। यह समय की मांग है कि हम सभी को ई-वेस्ट की रीसाइक्लिंग पर जागरूक करें।ऐसे कार्यक्रम जन-जन के लिए आयोजित किए जाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. Please contact us on gurjitsodhi5@gmail.com | . by ..